Thursday 27 July 2017

Pranav da : प्रणव दा

मीठी मीठी- 19 : प्रणव दा

     देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रणव दा, 25 जुलाई 2017 को कोविन्द साहब के राष्ट्रपति बनते ही रिटायर हो गए । वे 25 जुलाई 2012 को राष्ट्रपति बने थे । उनकी पत्नी सुभ्रा जी का निधन 18 अगस्त 2015 को हुआ । अब वे अपने परिजनों सहित 10 राजाजी मार्ग में रहेंगे । कलाम साहब भी इसी बंगले में रहते थे । प्रणव दा की चर्चा मेरी पुस्तक 'लगुल' (कुमाउनी, हिन्दी और अंग्रेजी में एक साथ) में भी देश के सभी राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों के साथ है ।

     राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति के साथ 200 लोग काम करते हैं । अवकाश प्राप्ति के बाद अब प्रणव दा को 5 लोगों की सेवा प्राप्त होगी - एक निजी सचिव, एक अतिरिक्त सचिव, एक निजी सहायक और दो चपरासी । अब उन्हें पिचहत्तर हजार रुपये मासिक पेंसन मिलेगी जबकि उनका वेतन डेड़ लाख रुपया महीने था ।

     मृदुभाषी, कर्मठ, विद्वान, कुशल राजनीतिज्ञ प्रणव दा का कार्यकाल इतिहास भरा रहेगा । वे संविधान ज्ञाता, अच्छे वक्ता, विनम्र होने के साथ ही प्रजातंत्र की अच्छी समझ रखते थे । उनके कार्यकाल में 26/11 के दोषी कसाब, संसद हमले के दोषी अफजल गुरु और 1993 मुम्बई धमाके के दोषी याकूब मेनन की फांसी पर मुहर लगी । उनके पास 37 क्षमा याचिकाएं आई । अधिकांश में उन्होंने न्यायालय की सजा को बरकरार रखा । प्रणव दा ने राष्ट्रपति भवन में लोगों का पहुंचना आसान बनाया और विदेश जाने के बजाय मेजबान बनने में रुचि दिखाई । हम उनके स्वस्थ एवं दीर्घायु रहने की कामना करते हैं ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
28.07.2017

No comments:

Post a Comment