Tuesday 4 July 2017

फर्जी कंपनी farji kampani

खरी खरी- 42 : देश में सैंतीस हजार फर्जी कंपनियां

     01 जुलाई 2017 को उस समय एड़ी तले जमीन खिसक गई जब पी एम साहब ने चार्टर्ड एकाउंटैंट (CA) इंस्टिट्यूट की 68वीं वर्षगांठ पर नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में बताया कि देश में 37000 (सैंतीस हजार) फर्जी सेल कंपनियां हैं जो कर चोरी और भ्रष्टाचार में लिप्त हैं । इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश में भ्रष्टाचार की जड़ें कितनी गहरी हैं।

     देश में सभी छोटी-बड़ी कंपनियों को तथा व्यापार संस्थाओं को वार्षिक आडिट कराना होता है और रिपोर्ट देनी होती है जिसे CA के माध्य्म से किया जाता है । हमारे देश में कई आडिट कंपनियां भी शक के घेरे में हैं । समाचार के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी 4 आडिट कंपनियों में भारत की कोई कंपनी नहीं है । देश में विगत 11 वर्षों में कर चोरी को बढ़ावा देने वाले केवल 25 सी ए पर ही कारवाई हुई जबकि लगभग 1400 मामले जांच के घेरे में लटके हैं ।

     पी एम ने इस आयोजन में स्पष्ट किया कि प्रत्येक CA को राष्ट्रहित में लोगों को कर चोरी की सलाह के बजाय भ्रष्टाचार मिटाने की सलाह देनी चाहिए और सही रास्ता दिखाकर टैक्स देने के लिए प्रेरित करना चाहिए । हमारे देश में एक कड़वा सच यह भी है कि मात्र 32 लाख लोगों ने ही घोषित किया है कि उनकी आय 10 लाख रुपये सालाना से अधिक है जबकि देश में विदेश यात्राएं करने वाले लगभग 2 करोड़ 18 लाख हो चुके हैं ।

       उम्मीद करें कि हमारे देश में मौजूद भ्र्ष्टाचार के भष्मासुरों का यह विशालकाय समूह कानून के शिकंजे में शीघ्र आएगा और देश को इनसे निजात मिलेगी । आज देश में लोग इस बात से अवश्य निराश हैं कि हमारा देश भ्रष्ट्राचार से मुक्त नहीं हो सकता क्योंकि हमारे तंत्र में भ्रष्टाचार को आश्रय देने वाले हर पायदान पर टकटकी लगाए बड़ी मजबूती से बैठे हैं ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
03.07.2017

    

No comments:

Post a Comment