Saturday 27 June 2020

pet badana khayarnaak : पेट बड़ना खतरनाक

खरी खरी - 655 : पेट बड़ना बहुत खतरनाक

     आम तौर पर हमारे समाज में तौंदूमल उस आदमी को कहते हैं जिसका पेट निकला हो या बड़ा दिखाई दे । इसी तरह मोटापा ग्रसित महिला (गर्भवती नहीं) को उसकी सहेलियाँ मोटी भैंस कहतीं हैं । ऐसे ही एक तौंदूमल पति से पत्नी बोली-

पत्नी : कितने मोटे हो गए  हो?
पति : तुम भी तो मोटी हो गई हो ।
पत्नी: मैं तो माँ बनने वाली हूँ ।
पति : मैं भी तो पिता बनने वाला हूँ ।

    सच्चाई यह है कि तोंदूमल जी को अपना पेट नजर नहीं आया और न इसे उन्होंने कभी गंभीरता से लिया । किसी भी व्यक्ति का पेट बड़ना बहुत खतरनाक है । इसके कई कारणों में एक कारण है फैटी लीवर अर्थात लीवर (कलेजा) पर फैट (बसा) की पर्त चढ़ जाना । लीवर का मुख्य काम है पित्त के साथ मिलकर बसा का पाचन करना और इसे रक्त-संचार से शरीर की मांशपेशियों तक पहुँचाना । यदि लीवर में बसा चढ़ गया तो लीवर के सभी कार्य अवरुद्ध हो जाएंगे । फैटी लीवर होने के कई कारण हैं जैसे शराब की अधिकता, बसायुक्त अधिक भोजन का उपभोग, व्यायाम -सैर की कमी, भोजन अनुशासन की कमी आदि ।

     अतः स्वस्थ रहना है तो उक्त बातों का ध्यान रखना पड़ेगा अन्यथा तौंदूमल जी एक न एक दिन अपने नाजुक कलेजे को जख्म देते हुए दिल और गुर्दे की बीमारी के शिकार भी हो सकते हैं । स्त्री-पुरुष या बच्चे सभी को मोटापे से स्वयं को बचाने का एकमात्र उपाय है अपने पर नजर रखना, अपना वजन देखते रहना, कमर की मोटाई नापते रहना । यदि आप ऐसा कर पाए तो जिंदगी का सुहाना सफर आपको गुदगुदाते रहेगा । यह सब हम कर सकते हैं क्योंकि इसके लिए हम किसी पर आश्रित नहीं हैं । तो उठिए और एकबार आईने में अपने को देखिए । (कृपया पुरुष कमर से ऊपर के वस्त्र उतार कर शीशे के सामने खड़े हों।) यदि पेट प्रश्न खड़ा करेगा तो उत्तर आप स्वयं ढूंढ लेंगे ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
28.06.2020

No comments:

Post a Comment