Monday 8 June 2020

Bin paani sab soon : बिन पानी सब सून

खरी खरी - 644 : पानी बचाओ :  बिन  पानी सब सून

    (आज अनलौक.1 का 9वाँ दिन है । 31 मई 2020 को 68 दिन का लौकडाउन पूरा हो गया । संक्रामक रोग कोरोना पूरे विश्व में बढ़ते जा रहा है । आज तक विश्व में कोरोना संक्रमित/मृतक संख्या 71.93+/4.08+ लाख और देश में यही संख्या 2.65 लाख+/7.4+ हजार हो गई है । दुखद बात यह है कि कोरोना संक्रमण में अब देश छठे स्थान पर है । देश में करीब 1.2 लाख से अधिक संक्रमित ठीक भी हुए हैं । मास्क ठीक तरह से मुंह और नाक  को ढककर चलें, केवल दिखाने के लिए मास्क लटकाकर न चलें । हाथ धोते रहना, मास्क ठीक से लगाए रखना, देह दूरी और भीड़ से बचाव; ये चार बातें ही तो याद रखनी हैं ।)

      आज पानी की बात करते हैं । इस वर्ष गर्मी सातवें आसमान पर है । आज भी दुनिया के डेड़ अरब से अधिक लोगों को पीने का शुद्ध पानी नहीं मिल रहा है । हम कंक्रीट के जंगल बनाते जा रहे हैं । नदी, तालाब, बवाड़ी, चश्मे, कुएं पहले ही रसायनों की भेंट चढ़ चुके हैं या स्वतः लुप्त हो चुके हैं । वर्षा जल को हम संरक्षित नहीं कर पा रहे हैं । जमीन के अंदर के पानी का स्तर गिरते जा रहा है । शहरों में लाखों अवैध व्यापारिक गहरे नलकूप हैं जिनसे पानी खीचा जाता है और व्यापार किया जाता है । एक टन अनाज उत्पादन के लिए एक हजार टन पानी की आवश्यकता होती है । हमारे देश में पहले हजारों नदियां थीं जो अब सैकड़ों में रह गईं हैं । पानी की मांग अधिक है जिसकी पूर्ति हो नहीं सकती ।

      एक ही रास्ता है कि हम पानी की उपयोगिता को समझते हुए पानी बचाएं अर्थात कम पानी प्रयोग करें और पानी की बरबादी न होने दें । 'बूंद बूंद से घड़ा भरता है ' यह हम जानते हुए भी अपने घर में कपड़े धोने, नहाने, बर्तन धोने, गाड़ी धोने में बहुत पानी बरबाद करते हैं । दाड़ी बनाते समय और दांत ब्रश करते समय भी हम नल खुला छोड़ देते हैं ।  कल्पना करिये जब पानी नहीं रहेगा तो हम जीवित नहीं रह सकेंगे । इसलिए 'जल ही जीवन है' वाली बात को गंभीरता से मंथन करें और अपनी भावी पीढ़ी के लिए भी कुछ जल छोड़ जाएं । रहीम जी ने हमें बहुत पहले चेताया है-

रहीमन पानी राखिये
बिन पानी सब सून,
पानी गए न ऊबरे
मोती मानुष चून ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
09.06.2020

No comments:

Post a Comment