Monday 29 June 2020

Lovely paig : लवली पैग

खरी खरी -656  : बारात - न्यूतेर में लवली पैग

      कुछ मित्रों ने बताया कि महिलाएं भी शराब पी रहीं हैं । हां पी रहीं हैं परंतु ये आम महिला नहीं हैं, खास हैं । कहना चाहूंगा कि कुछ पति 2 बड़े पैग  (120 ml) लेते हैं और एक छोटा पैग (30 ml)  पत्नी को देते हैं ताकि ठंडक बनी रहे । रत्याई के दिन एक बोतल काखी- ठुलिज को दे जाने वाला ठैरा दूल्हा क्योंकि वे जबरजस्ती मांगने वाले ठैरे । ऎसा कहीं-कहीं ठैरा, सब जगह नहीं होने वाला ठैरा ।

     इसी तरह आपसी एडजस्टमेंट से पार्टी-क्लब में भी होने वाला ठैरा । कुछ भी हो, शराब के लिए मेरे दिल में कोई सॉफ्ट कॉर्नर नहीं है । होली, दिवाली, त्यार-ब्यार, जन्मदिन- सालगिरह, न्यूतेर,  शादी आदि, कहीं भी शराब नहीं होनी चाहिए । पहले 1 पैग, फिर 2 पैग, फिर पैग में पैग, फिर लवली पैग, फिर झगड़ा, फिर खतरनाक झगड़ा, फिर होश आने पर बोलचाल बन्द । अनंत कथा ठैरी शराब की...

     अब जहां दिन की शादी हो रही है वहाँ से रत्याई लुप्त ठैरी । दिन की शादी में कुछ को छोड़कर बाकी सभी घरेतिए-बरेतिए लेने वाले ठैरे थोड़ा थोड़ा । मुफ्त में भी भतीजा- भांजा- साला, चाचा- मामा- जीजा को देने वाले ठैरे । फिर बारात देर से पहुँचने वाली ठैरी । फिर रात का आठ घंटे में होने वाला ब्या दिन में शराबियों की वजह से आधे घंटे में निपटाना ठैरा । ये टैम भी वीडियो वाले ले लेने वाले ठैरे । सब पिरोगराम गड्डमगड्ड हो जाने वाला ठैरा । शायद कई मितुरों ने भी यदा कदा ऐसा देखा होगा । ये हुई अंगूर की बेटी की महिमा । इससे प्यार न हो तो अच्छा, ये दूर रहे तो बढ़िया ।

(कोरोना संक्रमण के दौरान जब लौकडाउन के बाद शराब की दुकानें खुली तो लोग देह दूरी, मास्क, भीड़, सेनिटाइजर,सब भूल गए, सिर्फ दारू याद रही । इस तरह संक्रमण बढ़ाने में इनका भी योगदान रहा ही होगा । आज देश में साढ़े 5 लाख से अधिक केस हो गए हैं और साढ़े 16 हजार से अधिक कोरोना के ग्रास हो गए हैं । भलेहे ही इस दौर में शादियां ठप्प हैं परन्तु पैग कम नहीं हुए । अपना ख्याल रखें और पैग से दूर रहें ।)

"जो लोग डूबे हैं शराबों में
कभी न उभर सकेंगे जिंदगानी में,
लाखों की क्या कहने
करोड़ों बह गए इस बोतल के
बंद पानी में ।"

पूरन चन्द्र काण्डपाल
29.06.2020

No comments:

Post a Comment