Friday 19 June 2020

Chini vastuon ka वहिष्कार :चीनी वस्तुओं का वहिष्कार

खरी खरी - 649 : चीनी वस्तुओं का वहिष्कार

        15 और 16 जून 2020 की रात को लद्दाख क्षेत्र की गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ संघर्ष करते हुए हमारे 20 सैन्य कर्मी वीरगति को प्राप्त हो गए और कई घायल भी हुए । हमारी सेना ने भी दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया । सेना की इस शहीदी से देश में चीन के प्रति गहरा रोष देखा गया और कई जगह पर चीनी वस्तुओं का दाह भी किया गया । विगत 4 दिन से सोसल मीडिया में चीनी वस्तुओं का विरोध करने की मुहीम चल रही है और पूरे देश में चीन का विरोध हो रहा है ।

       देश में 20 शहीदों की दहकती चिताओं को देखकर लोग चीनी सामान के वहिष्कार का प्रण कर रहे हैं । यह प्रण पूर्ण होना चाहिए । इस बार दीपावली 14 नवम्बर 2020 को है । प्रतिज्ञा करिए कि दीपावली पर एक भी नई या पुरानी चीनी लड़ी नहीं चमकेगी और न त्यौहार संबंधी चीन का कोई नया या पुराना सामन प्रयोग किया जाएगा । हमने चीनी खिलौने, मूर्तियां, टार्च, लाइटर, कैमरे, इलेक्ट्रिक आइटम्स, पिचकारी, आदि सभी वस्तुएं चीन निर्मित नहीं खरीदनी चाहिए । कोई सरकार हमसे इन चीजों को जबरदस्ती नहीं खरीदवा सकती । चीन की उन वस्तुओं का प्रयोग करना देश की मजबूरी है जिनका उत्पादन हमारे देश में नहीं होता और वे वस्तुएं  वर्तमान में परित्यक्त नहीं हो सकती जैसे स्मार्ट फोन आदि । 

     चीन की उन सभी वस्तुओं का वहिष्कार अब बड़ी दृढ़ता से करना होगा जिनके बिना हम रह सकते हैं या जिनका हमारे पास विकल्प है । यदि हम यह सब कर सके तो तभी हम अपने 20 शहीदों का आंशिक ऋण चुका सकेंगे । देश को अपनी कथनी को करनी में क्रियान्वित करना ही होगा तभी चीन को सबक सिखाया जा सकता है । बताया जाता है कि चीन से भारत को जो आयात होता है उसका मात्र चौथाई हिस्सा ही चीन को हमारा निर्यात होता है । इस असंतुलन से हम चीनी वस्तुओं के गुलाम बनते चले गए और चीन अपनी दादागिरी दिखाते गया । चीनी सामान नहीं खरीदने से उसकी दादागिरी समाप्त हो सकती है ।

पूरन चन्द्र कांडपाल
20.06.2020

No comments:

Post a Comment