Wednesday 11 April 2018

Gurde bachao : अपने गुर्दे बचाओ

खरी खरी - 216 : अपने गुर्दों की भी सुनो

     स्वास्थ्य जागृति के लिए यदाकदा मैं जनहित में कुछ न कुछ लिखते रहता हूं । कुछ ही दिन पहले आटिज्म, क्षय रोग और मधुमेह के बारे में कुछ शब्द लिखे थे । कई मित्रों ने इन लेखों पर बहुत रुचि दिखाई और मेरे शब्दों को साझा भी किया । इसी क्रम में आज गुर्दों (kidney) की चर्चा करते हुए आप से पूछना चाहता हूँ कि आप कितना नमक खाते हैं ?

      हमारे शरीर में दो गुर्दे हैं जिनका मुख्य कार्य शरीर की गंदगी बाहर करना है । जितना भी तरल पदार्थ हम पीते हैं गुर्दे उसका तत्व छानकर हमारे पोषण में लगा देते हैं तथा शेष तरल को मूत्र के रूप में बाहर कर देते हैं । उत्सर्जन तंत्र ( Excretory system) में गुर्दों का बहुत महत्वपूर्ण कार्य है । यदि हमारे गुर्दे ठीक से काम नहीं करेंगे तो हमारे रक्त की स्वच्छता नहीं हो पाएगी और हम अनेक बीमारियों के शिकार हो जाएंगे । अक्सर हम सुनते हैं कि अमुक व्यक्ति की किडनी फेल हो गई है या अमुक व्यक्ति डायलिसिस पर है ।

     गुर्दे खराब होने या गुर्दे में स्टोन (पथरी) बनने के लिए हमारा खानपान जिम्मेदार है जिसमें अधिक नमक या अधिक मसाले होते हैं । एक व्यक्ति को प्रतिदिन 3 से 4 ग्राम ही नमक लेना चाहिए । इससे अधिक नमक हरहाल में हानिकारक है । अधिक नमक से रक्तचाप भी बढ़ता है । सलाद में बिलकुल नमक नहीं लेना चाहिए बल्कि भोजन की मेज पर नमक होना ही नहीं चाहिए । यदि आपके परिवार में चार व्यक्ति हैं तो 1 किलो नमक 2 महीने के लिए काफी है । इसलिए मित्रो अपने गुर्दों की सुनते हुए नमक कम खाओ और अपने गुर्दे बचाओ ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
12.04.2018

No comments:

Post a Comment