Wednesday 11 April 2018

Bapoo से chhedchhd : बापू से छेड़छाड़

खरी खरी - 214 : बापू से छेड़छाड़ 

     हिंदी दैनिक नवभारत टाइम्स में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी संबंधी दो  चित्र छपे हैं ।  एक वास्तविक है और दूसरा फेक अर्थात दुर्भावना से छापा गया नकली चित्र है ।  दो अलग- अलग फोटो को साफ्टवेयर की मदद से मिला दिया गया है । असली फोटो में बापू पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के साथ हैं जबकि नकली फोटो में उन्हें एक लड़की के साथ दिखाया गया है ।

     नकली फोटो में बापू के बारे में यह प्रचारित - प्रसारित किया जाता है कि वे लड़की के संग में हैं । वैसे बापू को गाली देने वाले कुछ लोग आज भी हैं हमारे इर्द-गिर्द हैं । उन पर कई लांछन भी लगते हैं । बापू पर लांछन लगाने या उनके लिए अशिष्ट भाषा का प्रयोग करने से कुंठितों की भड़ांस निकलती है । गांधी का इससे कुछ नहीं बिगड़ता । अक्सर राजघाट पर गांधी विरोधी विचारधारा के लोग भी जाते हैं ।

     अपने जीवन की प्रत्येक घटना को सत्य के साथ प्रकट करना सबके वश की बात नहीं । यह ताकत केवल बापू में थी । गांधी वांगमय इसका मुख्य संदर्भ है । हम भी अपने जीवन में घटित प्रत्येक बात सबके साथ साझा करने की हिम्मत नहीं जुटा पाते । आज हम विज्ञान के उस डिजिटल युग में हैं जहां आये दिन किसी का चेहरा किसी अश्लील चित्र के साथ चिपका कर सोसल मीडिया उसे बदनाम किया जाता है । हम सबको इन विकृत- कुंठित मानसिकता वालों का गांधीगिरी के साथ खुलकर अहिंसक विरोध करना चाहिए और ऐसे असामाजिक तत्वों को कानून के अनुसार सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
10.04.2018

No comments:

Post a Comment