Monday 4 May 2020

Daaroobajon ki lain :दारूबाजों की लैन

खरी खरी - 622 : दारूबाजों ने दारू में बहाया लौकडाउन

   कल 04 मई 2020 को लौकडाउन के 41/54वें दिन देश में सुबह 10 बजे शराब से ठेके खुलने का ऐलान हुआ । ठेकों पर सुबह 7 बजे से ही लंबी कतारें देख आश्चर्य नहीं हुआ । दिन भर करोड़ों रुपए की शराब बिक गई ।  कोराना को ठैंगा दिखाकर दारूबाजों ने खुल्लम खुल्ला लौकडाउन की खिल्ली उड़ाई । कई जगह पुलिस को बेवडों को कंट्रोल करने के लिए लाठी चार्ज करना पड़ा । शराब की तड़प में शराबियों को यह भी याद नहीं रहा कि वे स्वयं और अपने परिवार को जोखिम में डाल रहे हैं ।  देश में कई जगह अपने घर जाने वाले मजदूरों का सब्र बांध भी टूटा और उन्होंने ने भी लौकडाउन की जमकर धज्जियां उड़ाई । ऐसे में विगत 40 दिनों के लौकडाउन को इन सबने मुंह चिढ़ाते हुए ठैंगा दिखा दिया । दारू के ठेके खोलने से पहले या मजदूरों को कोई रियायत देने से पहले पुलिस का प्रबंधन सिथिल पड़ गया जिसने उन लोगों को निराश किया को पूर्ण ईमानदारी से घर बैठ कर लौकडाउन का पालन कर रहे हैं । ऐसे में आकाश से फूल बरसाना या अस्पतालों में बैंड बजाने के कर्म को भी धूमिल होना पड़ा ।

   शराब स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब है । इससे कई रोग पनपने के अलावा रोगप्रतिरोधक क्षमता ( इम्यूनिटी) भी कम हो जाती है और कोरोना केस बढ़ भी सकते हैं । इस जहर से बचिए और दोस्तों को बचाइए । अपनी आर्थिक, पारिवारिक, सामाजिक और मानसिक हालात को मत बिगड़ने दीजिए । वर्तमान संकट से जूझने की सबकी जिम्मेदारी है । सेना ने 3 मई को कोराना कर्मवीरों का जो मनोबल बढ़ाया उसे 4 मई को शराबियों ने विक्षिप्त कर दिया। शराबियों की इस शर्मनाक हरकत से देश शर्मसार है । भगवान इन्हें सद्बुद्धि दे ।

      आज लौकडाउन का 42/54वां दिन है । विश्व में संक्रमितों की संख्या 36 लाख से अधिक और मृतक संख्या 2.5 लाख से ऊपर हो गई है । हमारे देश में भी 46 हजार से अधिक संक्रमित और डेढ़ हजार से अधिक कोरोना के ग्रास बन चुके हैं । घर में रहें, जरूरी हो तो तभी मास्क और देह दूरी के साथ बाहर निकलें । भागेगा कोरोना, जीतेगा भारत ।

पूरन चन्द्र कांडपाल
05.05.2020

No comments:

Post a Comment