Monday 1 July 2019

Rishivallabh sundriyal : ऋषिव ल्लभ सुंदरियाल

मीठी मीठी - 302 : ऋषिवल्लभ सुंदरियाल स्मरण

      कल 01 जुलाई 2019 को गांधी शांति प्रतिष्ठान नई दिल्ली में ऋषीवल्लभ सुंदरियाल विचार मंच, क्रियेटिव उत्तराखंड ( म्यर पहाड़) और कृषि चौपाल द्वारा दिवंगत  उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी महान नेता ऋषिल्लभ सुंदरियाल जी की जयंती का आयोजन किया गया । इस अवसर पर उस महान नेता का स्मरण किया गया जिसने उत्तराखंड के सरोकारों और जल - जंगल - जमीन को बचाने के लिए हमेशा ही आवाज बुलंद की । हिमालय बचाओ - हिमालय बसाओ का चिंतन उनके लिए सर्वोपरि ही नहीं था बल्कि उनके जीवन का लक्ष्य था । इस अवसर पर  करीब डेढ़ दर्जन वक्ताओं ने अपने विचार प्रकट किए जिनमें प्रमुख थे  सर्वश्री वरिष्ठ पत्रकार (ग्रीन पार्टी) सुरेश नौटियाल, दीवान सिंह नयाल, प्रेम सुंदरियाल, शाही जी  एवम् चारु तिवारी । मंच संचालन प्रदीप वेदवाल जी ने किया ।

      इस अवसर पर समाज के लिए हमेशा ही चिंतन करने वाले जिन चार महा मनखियों के पोस्टर भी जारी किए गए वे है - लोकगीत सम्राट मोहन सिंह रीठागाडी, जन संघर्षों की प्रचंड आवाज डॉ शम शेर सिंह बिष्ट, चिपको आंदोलन की महानायिका गौरादेवी और प्रसिद्ध क्रांतिकारी परिपूर्णानन्द पैन्यूली ।  जनांदोलनों के लिए अपना तन - मन - धन समर्पित करने वाले इन पांच महान विभूतियों का स्मरण करने हेतु हम उक्त विचार मंचों को साधुवाद करते हैं जिन्होंने अपने सीमित संसाधनों के बावजूद भी उन लोगो की याद में आयोजन करते हैं जिन्होंने सबकुछ जन के लिए किया ।  लोकगायिका आशा नेगी जी और हुड़का वादक भुवन जी ने इस अवसर पर गीत भी प्रस्तुत किए ।

      कल ही 1 जुलाई 2019 को सामाजिक चिंतक, प्रखर वक्ता, उत्तराखंड की आवाज वरिष्ठ पत्रकार चारु तिवारी का जन्मदिन भी था जिसके बारे में कार्यक्रम के अंत में आगंतुकों को पता चला । सभी आगंतुकों ने चारु जी को बधाई के साथ शुभकामनाओं से सराबोर किया । हम सब इन  पांचों जन आंदोलनकारियों को हार्दिक नमन के साथ विनम्र श्रद्धांजलि समर्पित करते हैं ।

पूरन चन्द्र कांडपाल
02.07.2019

No comments:

Post a Comment