Monday 22 July 2019

Bachchon se badhakar kaun : बच्चों से बढ़कर कौन ?

मीठी मीठी - 315 :  बच्चों से बढ़कर कुछ भी नहीं

          ध्यान से सोचें तो बच्चों से बढ़कर हमारे लिए क्या हो सकता है ?  कुछ भी नहीं । यदि हम अपनी भावी पीढ़ी को ठीक से संवार सके तो समझो हमने सबकुछ पा लिया । कुछ संपादित बातें एक सोसल मीडिया मित्र के सौजन्य से साभार यहां उद्धृत हैं । बच्चों के अभिभावक इन शब्दों पर मंथन जरूर करें ।

1. उसके पढ़ते समय टीवी बंद कर दें । टी वी के चलते पढ़ाई नहीं हो सकती । टीवी पर आपके बच्चे से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं होता है। उसके लिए टी वी देखने के नियम बनाएं और समय निश्चित करें ।

2. अपने बच्चे की स्कूल डायरी और स्कूल कार्य देखने के लिए कुछ समय जरूर निकालिए। उसके गृहकार्य पूरे कराइए।

3. रोज सभी विषयों में उनका प्रदर्शन देखिए। उन विषयों का खास ध्यान रखिए जिसमें वह कमजोर है ।

4. उनकी बुनियादी शिक्षा जैसे शिष्ट भाषा, अभिवादन करना, अधिक जोर से न बोलना, चीजों को उचित जगह पर रखना, भोजन करने में देर न लगाना, बहुत जरूरी है।

5. उन्हें रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत डालिए । समय स्वयं निर्धारित करिए । 30 - 40 मिनट का खेल और व्यायाम भी बहुत महत्वपूर्ण है ।

6. अगर आप पार्टी - आयोजन में जाते हैं और बच्चों के साथ इसमें देर रात तक मजे करते हैं तो अगले दिन बच्चे को आराम करने दीजिए (स्कूल मत भेजिए) अगर आप चाहते हैं कि बच्चा अगले दिन स्कूल जाए तो रात 10:00 बजे तक घर लौट आइए।

7. अपने बच्चे में पौधे लगाने और उनका ख्याल रखने की आदत का विकास कीजिए। उस पर्यावरण का ज्ञान भी दें ।

8. सोने के समय अपने बच्चों को पंचतंत्र, तेनाली राम आदि जैसी चरित्र निर्माण की कहानी सुनाइए।

9. हर साल गर्मी की छुट्टी में (अपने बजट के अनुसार) कहीं घूमने जाइए। इससे वे अलग लोगों के साथ और अलग जगहों पर रहना सीखते हैं।

10. अपने बच्चे की प्रतिभा का पता लगाइए और उसे इसे निखारने में सहायता कीजिए (वह किसी विषय, संगीत, खेल, अभिनय, चित्रांकन, नृत्य आदि में दिलचस्पी रख सकता है)। इससे उसका जीवन आनंददायक हो जाएगा।

       हम में से कई अभिभावक इनमें से कुछ बिंदुओं पर पहले से ही व्यावहारिक हैं । जो नहीं है वे परिस्थिति के अनुसार व्यवहारिक बनें । यदि हम बच्चों पर ध्यान रखेंगे तो वे पथभ्रष्ट नहीं होंगे और आगे चलकर एक अच्छा नागरिक बनेंगे ।

पूरन चन्द्र कांडपाल
23.07.2019
( साभार संपादित )

No comments:

Post a Comment