Sunday 7 July 2019

Ramdev : रामदेव

खरी खरी - 456 : स्वामी रामदेव जी चुप न रहें !

      स्वामी रामदेव अब कम बोलने लगे हैं । ( यह महज इत्तेफाक है कि इसी बीच किसी ने मुझे यह वीडियो पोस्ट कर दिया । उस मित्र को साधुवाद । )

      कुछ लोग कहते हैं रामदेव जी एक साधु हैं, फकीर हैं उन्हें बिजनेस नहीं करना चाहिए । मैं इस बात का समर्थन नहीं करता । यदि रामदेव जी भी कटोरा- कमण्डल लेकर भीख मांगते तो तब क्या अच्छा होता ? कभी नहीं । रामदेव जी ने आज हजारों लोगों को रोजगार दिया है और योग को घर-घर पहुँचाया है जो हमारे लिए गर्व की बात है । अंधविश्वास की हमारे देश में जड़ बहुत गहरी है । रामदेव जी अंधविश्वास के भी घोर विरोधी हैं इसलिए भी मैं उनका सम्मान करता हूं । स्वदेशी मूवमेंट का स्मरण करते हुए मैं यदाकदा पतंजलि के प्रोडक्ट्स भी खरीदता हूं ।

     रामदेव जी का नए 2000 रुपये के नोट पर चुप रहना मुझे अखरता है क्योंकि वे 2014 तक 500 और 1000 के नोट को हटाने के पक्षधर रहे हैं । दूसरी बात यह है कि वे कालेधन पर भी चुप हैं और वर्तमान में जितने भी लूट- भगोड़ा कांड हुए उन पर भी वे चुप हैं । रामदेव जी ने जनहित में उस रामदेव को पिजड़े में बंद नहीं करना चाहिए जो कभी किसी भी भ्रष्टाचार पर सिंह गर्जना करता था । चाणक्य तो हर परिस्थिति में बोलते थे । कृपया  बोलते रहें स्वामी रामदेव जी, चुप न रहें । साधुवाद ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
06.07.2019

No comments:

Post a Comment