Tuesday 18 June 2019

Pitru sneh : पितृ -स्नेह

मीठी मीठी - 294 : पितृ -स्नेह

( पितृ दिवस पर कुमाऊनी कविता का "बौज्यू " का हिंदी रूपांतर । )

माली की बगिया की तरह
तुमने मुझे संवारा है,
चित्रकार की अनुपम कृति सा
जीवन मेरा निखारा है ।

चाक अंगुली ज्यों कुम्हार की
मिट्टी को जीवित करती,
उसी तरह जीवन की खूबी
तुमने है मुझ में भर दी ।

पाठ गुरु से जो नहीं सीखा
वह सिखलाया है तुमने,
शिक्षक बन कर दीप ज्ञान का
मन में जगाया है तुमने ।

लक्ष्य जीवन का मुझे बताया
स्वावलंबन का पाठ दिया,
सत्य के मारग पर ही हमेशा
चलने का दृष्टांत दिया ।

जब जब रूठा हूं मैं तुमसे
तुम मनाते ही चले गये,
बचपन, यौवन से अब तक तुम
गले लगाते चले गए ।

जब तक प्राण तन में मेरे
स्मृति मन में बनी रहे,
'पितृ देव' की पावन ज्योति
प्रज्ज्वलित मेरे उर में रहे ।

( मेरे कविता संग्रह 'स्मृति लहर' से)
पूरन चन्द्र काण्डपाल
19 जून 2019

No comments:

Post a Comment