Monday 21 May 2018

Sumitranandan : सुमित्रानंदन पंत

मीठी मीठी - 114 : सुमित्रानंदन पंत स्मरण- उत्तराखंड फ़िल्म नाटक संस्थान दिल्ली

     20 मई 2018 को YWCA अशोक रोड नई दिल्ली में उत्तराखंड फ़िल्म ऐंड नाटक इंस्टिट्यूट दिल्ली द्वारा प्रकृति कवि सुमित्रानंदन पंत जी की 118वीं जयंती मनाई गई । यह कार्यक्रम सायंकाल तीन सत्रों में आयोजित किया गया ।

     कार्यक्रम के पहले सत्र में प्रकृति कवि के कृतित्व पर वरिष्ठ रंगकर्मी हेम पंत और श्रीमती जुगरान जी व्याख्यान दिया । द्वितीय सत्र में कवि सम्मेलन में कई कवियों ने काव्य पाठ किया जिनमें प्रमुख थे सर्वश्री दिनेश ध्यानी, रमेश घिल्डियाल, रमेश हितैषी, रंगकर्मी ठंगरियाल, पूरन चन्द्र काण्डपाल आदि । तृतीय सत्र में 'साहित्य रत्न' सम्मान से वरिष्ठ कवि एवं साहित्यकार ललित केशवान जी को पुरस्कृत किया गया ।

     इस आयोजन में उ फि ना इ (UFNI) की सभी वक्ताओं ने साहित्य के प्रति संस्था के रुझान की प्रशंसा की गई । संस्था द्वारा दिया जाने वाला यह द्वितीय "साहित्य रत्न" सम्मान था । संस्था के सदस्यों ने इस बीच कई गीत- संगीत कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये । संस्था की अध्यक्ष संयोगिता ध्यानी जी ने अपनी टीम का आभार जताया । संस्था के साहित्य सचिव दर्शन सिंह रावत जी ने 'साहित्य रत्न' सम्मान पर प्रकाश डाला । संस्था के प्रशासनिक अधिकारी अजय सिंह बिष्ट जी ने सहयोगी सदस्यों के साथ सुंदर मंच का संचालन किया । 

    इस अवसर पर सभागार में कई साहित्यकार, पत्रकार, कवि, लेखक, राजनेता और समाज के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे । इस सफल आयोजन के लिये UFNI के सभी सदस्य एक संगठित टीम की तरह अवश्य ही साधुवाद के पात्र हैं जो समय -समय पर उत्तराखंड की महान विभूतियों के कृतित्व का स्मरण करते रहते हैं । 'साहित्य रत्न' सम्मान की शुरुआत संस्था की  सार्थक सोच को रेखांकित करता है ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
21.05.2018

No comments:

Post a Comment