Monday 9 July 2018

Vyathit paryawaran : व्यथित पर्यावरण

खरी खरी - 272 : व्यथित पर्यावरण

(सुना है उत्तराखंड में आल वेदर रोड बन रही है जिससे पहाड़ों से अंधाधुंध छेड़छाड़ हो रही है । पहाड़ों को चीरने का नतीजा सामने आने लगा है । दिल्ली में भी 16500 पेड़ों के कटान की बात हो रही है । विश्व में सबसे अधिक वायु प्रदूषित इस महानगर का क्या होगा ? दर्द की चंद पंक्तियां प्रस्तुत हैं । )

कर प्रदूषित मेरा तन
तू कहां टिक पाएगा,
संभल जा मानव तेरा
अस्तित्व ही मिट जाएगा,
बर्बादी वह है तेरी
जिसे तरक्की कह रहा,
पर्यावरण की पर्त पर
कहर तू बरपा रहा ।

तूने मेरे पर्वतों को
खोद कर झुका दिया,
बर्फीली चोटियों को
हीन हिम से कर दिया,
दिनोदिन मेरे शिखर का
रूप बिखरने है लगा,
निहारने निराली छटा
जन तरसने है लगा ।

बन के दानव जंगलों को
रौंदता तू जा रहा,
फटती छाती को तू मेरी
कौंधता ही आ रहा,
काट वैन-कानन को तू
कंकरीट वैन बना रहा,
उखाड़ उपवनों को मेरे
ईंट तरु लगा रहा ।

चीर कर तूने मेरा
रंग हरित उड़ा दिया
कर अगिनत घाव तन पर
श्रृंगार है छुड़ा दिया ,
तरुस्थल को मेरे तूने
मरुस्थल बना दिया,
जल-जमीन-जंगल खजाना
सारा दोहन कर लिया ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
10.07.2018

No comments:

Post a Comment