Friday 23 February 2018

Shabdkosh : कुमाउनी शब्दकोश

मीठी मीठी - 84 : कुमाउनी शब्दकोश

     वर्ष 2009 में मैंने पहला राष्ट्रीय कुमाउनी भाषा सम्मेलन अल्मोड़ा में अपनी मातृभाषा कुमाउनी के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त की । तब से 2017 तक नौ सम्मेलनों में निरन्तर हाजिरी लगाते  रहा हूं ।अब तक कुमाउनी में 10 किताब लै लेखि हालीं । 2012 में मैंने उत्तराखंड सामान्य ज्ञान पुस्तक "उज्याव" (कुमाउनी में सामान्य ज्ञान कि पैल किताब ) की रचना की । कुमाउनी भाषा "शब्दकोश" रचने का विचार कई वर्षों से मंथन में है । कुछ काम शुरू भी कर दिया है । 

        सभी मित्रों से निवेदन है कि आप अधिक से अधिक कुमाउनी के शब्द हिंदी में अर्थ सहित मेरे पास भेज सकते हैं । सोसल मीडिया फेसबुक या व्हाट्सएप या डाक से भी मेरे पास कुमाउनी भाषा के शब्द-अर्थ भेजे जा सकते हैं । मोब. 9871388815 पर सम्पर्क भी कर सकते हैं ।''शब्दकोश" निर्माण बहुत कठिन कार्य है । देखता हूँ मैं अपने प्रयास में आप सभी के सहयोग से कितना सफल होता हूं । धन्यवाद ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
23.02.2018

No comments:

Post a Comment