Friday 15 June 2018

Jab nadiyan naheen raheingi : जब नदियां नहीं रहेंगी

खरी खरी- 257 : जब नदियाँ नहीं रहेंगी ?

    हल्द्वानी से मेरे एक मित्र ने पूछा है कि जहां CNG या विद्युत शवदाह की व्यवस्था नहीं है वहां तो लोग नदी किनारे ही शवदाह करेंगे । मेरा विनम्र निवेदन जहां CNG या विद्युत शवदाह उपलब्ध है वहां भी लोग इनका उपयोग करने में हिचकते हैं । यमुना या नदी किनारे चिता में जलाने से मृतक स्वर्ग जाएगा कहा जाता है । हम पर तो अंधविश्वास औऱ प्रथा-परम्परा का रंग चढ़ा है ।

       प्रथा- परम्परा मनुष्य देश- काल- परिस्थिति देखकर बनाता है । मनुष्य को प्रथा - परम्परा नहीं बनाती । त्तराखंड में जहां नदी नहीं है वहां भी शवदाह होता है । गांव से दूर इसके लिए भूमि निर्धारित है । सवाल तो यह है कि जब नदी नहीं रहेगी तो तब क्या अंधविश्वास ग्रसित लोग शायद शव को लेकर दाह करने समुद्र किनारे जाएंगे  ?  हमें अपनी भावी पीढ़ी के लिए जल बचाना है, इसलिए नदियों को बचाना है ।

      नीति आयोग के अनुसार (रिपोट 15 जून 2018)  देश में निकट भविष्य में जल की गंभीर समस्या होने वाली है । वर्तमान में भी देश की आधी जनसंख्या को पीने का पानी ठीक से उपलब्ध नहीं है । देश की तीन चौथाई आबादी को पीने के पानी के लिए दूर-दूर तक जाना पड़ता है । कुएं, बावड़ी, चश्मे, नौले, धारे, सीर, छिड़, आदि सब सूख गए हैं । भूजल बहुत नीचे चला गया है । गांवों की 84% आबादी जलापूर्ति से वंचित है । जो पानी उपलब्ध है वह 70% प्रदूषित है ।  बस कुछ नदियां हीं बचीं हैं जिन्हें हम प्रथा-परम्परा से ग्रसित होकर समाप्त करने में लगे हैं । वैश्विक जल गुणवत्ता सूचकांक में 122 देशों में हम 120वें स्थान पर हैं । सोचें, समझें और बदलाव स्वीकार करें ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
16.06.2018

No comments:

Post a Comment