Monday 26 March 2018

Rokiye khudkushi para miletry mein : पारा मिलिट्री में खुदकुशी रोकिए जनाब

खरी खरी - 206 : पारा-मिलिट्री में खुदकुशी रोकिए जनाब !!

     एक समाचार के अनुसार  पारा-मिलिट्री ( बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी सहित अन्य पुलिस ) में पिछले 6 वर्षों में 600 से भी अधिक जवानों ने खुदकुशी की है जबकि प्रतिवर्ष लगभग 10 हजार जवान पूर्ण सेवा से पूर्व नौकरी छोड़कर जा रहे हैं । यह चौकाने वाली सूचना गृहमंत्रालय की ओर से संसदीय समिति के सामने रखी गई है ।

     जवानों द्वारा इस खुदकुशी का कारण - समय से अवकाश नहीं मिलना, दीर्घकाल तक परिवार से दूर रहना, अकेलापन,  बात करने की समुचित सुविधाओं की कमी बताया जा रहा है । यह भी सत्य है कि जवानों को बहुत विषम परिस्थितियों में दुर्गम क्षेत्रों में तैनात रहना पड़ता है जिस कारण वे यदाकदा मानसिक तनाव के शिकार हो जाते हैं ।

     खुदकुशी करना किसी भी हालत में अनुचित है । जवान यह पहले से ही जानते हैं कि उनकी सेवाएं कठिनाई से भरी हैं । इसे एक चैलेंज की तरह लिया जाना चाहिए । साथ ही सरकार को सिस्टम की कमियों को भी दूर करते हुए सेवाओं में सुधार के साथ ही सुविधाओं को बढ़ाया जाना चाहिए । जब इन सेवाओं में भर्ती होती हैं तो हजारों की संख्या में युवा पहुंचते हैं फिर ऐसा क्यों होता है कि जवान खुदकुशी करते हैं या समय-पूर्व सेवा छोड़ देते हैं ? इस ओर अवश्य ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि हमारे जवानों का मनोबल उच्च रहे और वे निश्चिन्त होकर देश की  सेवा में अपना सर्वोत्तम योगदान दे सकें ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
27.03.2018

No comments:

Post a Comment