Sunday 14 January 2018

Utraini dhoom : उतरैणी धूम

मीठी मीठी - 67 : राजधानी में उतरैणी धूम

     कल 14 जनवरी 2018 (माघ की 1 गते ) रविवार को देश के  राजधानी क्षेत्र में उतरैणी महोत्सव कई जगहों पर बड़ी धूम-धाम से मनाया गया । दिल्ली सरकार ने इस बार उत्तराखंड की 30 पंजीकृत संस्थाओं को इस पावन पर्व को मनाने के लिए आर्थिक सहयोग दिया था । यह सहयोग विगत 3 वर्ष से मिल रहा है । पहले वर्ष 4 स्थानों, दूसरे वर्ष 20 स्थानों और इस वर्ष 30 स्थानों पर दिल्ली सरकार के सहयोग से उतरैणी मनाई गई । इस सहयोग के लिए दिल्ली सरकार को साधुवाद ।

     उतरैणी का दिन बहुत व्यस्त रहा । कई जगह से आमंत्रण था । मात्र तीन जगहों पर उपस्थिति दर्ज करा सका । सबसे पहले प्रातःकालीन सत्र में देवभूमि उत्तराखंड धार्मिक- सामाजिक विकास संगठन (पंजी), रोहिणी सेक्टर 3 दिल्ली, मध्यान्ह सत्र में उत्तराखंड जन सम्पर्क मंडल (पंजी) श्याम विहार नजफगढ़, नई दिल्ली औऱ अपरान्ह सत्र में उत्तराखंड भ्रातृ मण्डल (पंजी) अवन्तिका दिल्ली में अपने समाज के बीच उतरैणी के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का रसास्वादन किया । तीनों ही संस्थाओं   की पूरी टीम को इस सफल आयोजन के लिए हार्दिक बधाई और शुभकामना ।

     हमारे समाज ने एकजुटता दिखा कर राजधानी में अपनी पहचान बनाई है  । इसके लिए सभी मित्रों को साधुवाद । उठे हुए कदम आगे को बढ़ते रहें, यह हमारा लक्ष्य होना चाहिए और अपनी एकजुटता की मशाल को निरंतर प्रज्ज्वलित रखने के लिए दृढ़ संकल्प करना चाहिए । इस पावन अवसर पर हमें अपनी भाषा, संस्कृति, साहित्य और संस्कारों का संरक्षण करते हुए इन्हें संजोए रखने का भी संकल्प करना चाहिए । 

पूरन चन्द्र काण्डपाल
15.01.2018

No comments:

Post a Comment