Tuesday 16 January 2018

Dhanywaad dilli sarkar : धन्यवाद दिल्ली सरकार

मीठी मीठी - 69 : धन्यवाद दिल्ली सरकार ! 

      14 जनवरी 2018 (माघ की 1 गते ) रविवार को देश के  राजधानी क्षेत्र में उतरैणी महोत्सव कई जगहों पर बड़ी धूम-धाम से मनाया गया । दिल्ली सरकार ने इस बार उत्तराखंड की 34 पंजीकृत संस्थाओं को इस पावन पर्व को मनाने के लिए आर्थिक सहयोग दिया था । यह सहयोग विगत 3 वर्ष से मिल रहा है । पहले वर्ष 4 स्थानों, दूसरे वर्ष 20 स्थानों और इस वर्ष 34 स्थानों पर दिल्ली सरकार के सहयोग से उतरैणी मनाई गई । इस सहयोग के लिए दिल्ली सरकार को हार्दिक साधुवाद ।

     उत्तराखंडवासी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में इस उत्सव के सरकारी सहयोग हेतु विगत कई वर्षों से प्रयासरत थे जिसकी सुनवाई वर्तमान सरकार ने की । उत्तराखंड के कई लाख ( 25 से 30 लाख लगभग) लोग राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रहते हैं जो अपने सैकड़ों सामाजिक- धार्मिक संगठनों से जुड़े हैं । अभी बहुत से संगठनों को सहयोग मिलना बाकी है जिसके लिए सम्बंधित संगठन अगले वर्ष प्रयास करेंगे ।

      हमारा अगला लक्ष्य राजधानी में अपनी भाषाओं की अकादमी निर्माण का है जिसके लिए सामूहिक प्रयास किया जा रहा है । उत्तराखंड लोकभाषा साहित्य मंच दिल्ली और उत्तराखंड  'एकजुट -एकमुठ' संगठन इस हेतु दिल्ली सरकार से लगातार निवेदन कर रहे हैं जिसके निर्माण का आश्वासन भी सरकार की ओर से 20 नवम्बर 2016 को रामलीला मैदान से दिया गया है ।

     हमारे समाज ने अपनी एकजुटता दिखा कर राजधानी में अपनी पहचान बनाई है । इसके लिए सभी मित्रों को साधुवाद । उठे हुए कदम आगे बढ़ते रहें, यह हमारा लक्ष्य होना चाहिए और अपनी एकजुटता की मशाल को निरंतर प्रज्ज्वलित रखने के लिए दृढ़ संकल्प करना चाहिए तभी हम अपने लक्ष्य में सफल होंगे ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
17.01.2018

No comments:

Post a Comment