Tuesday 24 October 2017

Nain singh rawat : नैन सिंह रावत

मीठी मीठी - 35 : नैन सिंह रावत 

     पर्वतीय क्षेत्रों में नए रास्तों की खोज करने वाले 'हिमालय पुत्र' नैन सिंह रावत की याद हमें गूगल -डूडल ने दिलाई जब गूगल ने उनका 187वां जन्मदिन शनिवार 21 अक्टूबर 2017 को मनाया । 

     गूगल ने 19वीं सदी के भारतीय खोजी नैन सिंह रावत  (जन्म 21 अक्टूबर 1830) की उपलब्धियों और उनके 187वें जन्मदिन का जश्न शनिवार को बड़ी शान से मनाया। वह तिब्बत का सर्वेक्षण करने वाले पहले व्यक्ति थे। वे एक महान अन्वेषक, सर्वेक्षक, यायावर और मानचित्र निर्माता थे ।

      तिब्बती भिक्षु के रूप में प्रसिद्ध नैन सिंह रावत कुमाऊं क्षेत्र के अपने घर पिथौरागढ़ से काठमांडू, ल्हासा और तवांग तक गए । रावत भौगोलिक अन्वेषण में प्रशिक्षित, उच्च शिक्षित और बहादुर स्थानीय पुरुषों में से एक थे। उन्होंने ल्हासा के सटीक स्थान और ऊंचाई को निर्धारित किया तथा त्सांगपो का नक्शा बनाया और थोक जालुंग की सोने की खदानों के बारे में बताया। गूगल के डूडल में रावत को चित्रित किया जाना हम सबके लिए गर्व की बात है । 

     मुझे भी इस खोजी यायावर का पता नहीं था अन्यथा मैं इनके बारे में अपनी पुस्तक "ये निराले" ( वर्ष 2002) में लिखता । "ये निराले" में 11 निराले व्यक्तियों की चर्चा है जिनमें उत्तराखंड के एकमात्र व्यक्ति हैं , 'प्रकृति प्रेमी, हिम महर्षि सुन्दरलाल बहुगुणा ।'

     हम नैन सिंह रावत जैसे महान अन्वेषक को नमन करते हुए उन सभी विभूतियों को प्रणाम करते हैं जिन्होंने भारत के साथ उत्तराखंड का नाम भी रोशन किया । नैन सिंह रावत जी को उनकी जयन्ती पर विनम्र श्रद्वांजलि ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
24.10.2017

No comments:

Post a Comment