Saturday 7 October 2017

Karawachauth : करवाचौथ

खरी खरी -103 : करवाचौथ  

करवाचौथ व्रत!
सुहाग के लिए
पति के लिए,
निर्जल निश्छल
आस्था अविरल ।

व्रत श्रद्धा के दीये
सब स्त्री के लिए,
किसी पति ने कभी
शायद व्रत नहीं रखा
पत्नी के लिए ।

 तुमने सभी धर्मग्रन्थ
वेद पुराण अनंत
श्रुति शास्त्र स्मृति,
लिख डाले मेरे लिए 
स्वयं को मुक्त किये ।

रीति रिवाज मान मर्यादा 
कायदे क़ानून संस्कृति सभ्यता,
शर्म हया नियम परम्परा 
सब का सिंकजा मेरे लिए धरा, 
स्त्री होने की यह निर्दयता ।

चाह नहीं मेरी 
तुम मेरे लिए व्रत करो,
पर है एक छोटी सी चाह
तुम जीवन संगीनी का
कभी न अपमान करो ।

स्मरण है मुझे 
मेरा पत्नी धर्म निश्छल,
यही आशा-अपेक्षा 
तुम्हें भी याद रहे
पति धर्म हर पल ।

मैं अपूर्ण तुम बिन 
तुम्हारी अपूर्णता भी 
बनी रहे मुझ बिन,
मेरे स्वाभिमान पर 
न आये आंच पल छिन ।

है जो तुमने मुझे 
अपनाया तन मन से,
समझा अर्धांगिनी ह्रदय से
तो चीज वस्तु कठपुतली 
शब्द न फूटें मुख से ।

नहीं है प्रश्न मेरी 
पूजा सम्मान सत्कार का,
न किसी भवन दरबार का
बस सहचरी समझो मुझे
चाह नहीं धन अम्बार का ।

(सभी पतियों -पत्नियों को करवाचौथ के शुभअवसर पर बहुत- बहुत शुभकामना । प्रथम मिलन के क्षण का स्मरण आज जरूर करें, एक छिपी हुई मिठास महसूस होगी आपको ।)

पूरन चन्द्र काण्डपाल  
08.10.2017

No comments:

Post a Comment