Saturday 6 April 2019

World health day : 7 अप्रैल विश्व स्वास्थ्य दिवस

मीठी मीठी -258 : आज  7 अप्रैल , विश्व स्वास्थ्य दिवस

     वैश्विक स्वास्थ्य के महत्व की ओर बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में हर वर्ष 7 अप्रैल को पूरे विश्व भर में लोगों के द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। डबल्यूएचओ के द्वारा जेनेवा में वर्ष 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा रखी गयी जहाँ 7 अप्रैल को वार्षिक तौर पर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने के लिये फैसला किया गया था। विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में वर्ष 1950 में पूरे विश्व में इसे पहली बार मनाया गया था। डबल्यूएचओ के द्वारा अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रकार के खास विषय पर आधारित कार्यक्रम इसमें आयोजित होते हैं।

      इस वर्ष की थीम है 'सबके लिए स्वास्थ्य' (health care for all ) अर्थात हरेक को हर जगह बिना किसी आर्थिक कठिनाई के हर हाल में स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो ।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार चिकित्सक- बीमार अनुपात 100 : 100000 होना चाहिए जबकि हमारे देश में यह अनुपात 62 : 100000 है । देश का IMR आज भी 40/1000 और MMR 130/100000  है । देश की राजधानी दिल्ली में नगर निगम सफाई कर्मियों की अपनी मांगों के लिए हड़ताल अक्सर देखी जा सकती है । इससे स्वच्छ भारत अभियान को धक्का लगता है । आज भी जहां-तहां कूड़े के ढेर लगे हैं । दिल्ली इस दयनीय दशा के लिए राजनैतिक पचड़े में फंसी है । केंद्र में और नगर निगमों में बीजेपी की सरकार है जबकि दिल्ली केद्रशासित राज्य में आप की सरकार है जो उप-राज्यपाल के अधीन है । इस पड़पच्चे में जनता पिस रही है । ऐसी हालत में दिल्ली का स्वास्थ्य अक्सर खराब रहता है ।

     दिल्ली में कई अस्पताल हैं जिनमें एक बहुचर्चित अस्पताल है एम्स । एम्स सहित सभी अस्पतालों में चिकित्सक सहित अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की बहुत कमी है । सरकारी अस्पतालों की भीड़ और प्राइवेट अस्पतालों में द्रुतगति से भागते मीटर के बिल से दिल्लीवासी रोग-उपचार में दिन में भी तारे देखता है । दिल्ली में आबारा कुत्तों से काटने के केस दिनोदिन बढ़ रहे हैं । स्थानीय निकाय कुत्ते पकड़ने में असफल रहते हैं । कुत्तों की संख्या इस कदर बढ़ गई है कि लोगों को प्रातःकाल की सैर जाने में भी डर रहता है । भारतमाता का स्वास्थ्य उत्तम रहे, इसी उम्मीद में सभी मित्रों को स्वास्थ्य दिवस की शुभकामनाएं ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
07.04.2019

No comments:

Post a Comment