Wednesday 10 April 2019

Jio aur jiwan do : जीओ और जीवन दो

मीठी मीठी - 259 : जीओ और जीवन दो

     कल 10 अप्रैल 2019 को प्रातः पौने छै बजे भारतीय योग संस्थान (प.) के साधना केंद्र न.2, अवंतिका जिला पार्क सेक्टर 1, रोहिणी दिल्ली में आयोजित 53वें स्थापना दिवस समारोह में सम्मिलित होने का अवसर मुझे  केंद्र प्रमुख श्रीमती सरोज एवं श्री चन्द्र प्रकाश जोशी जी द्वारा दिया गया । इस आयोजन में श्री तारा दत्त पांडे जी की भूमिका मुख्य सूत्रधार (संचालन) की रही ।

       योगाभ्यास का कार्यक्रम दीप प्रज्ज्वलन के साथ ही सरस्वती वंदना से आरंभ हुआ । निर्धारित योगासनों के समापन के पश्चात मुझे भी कुछ शब्द कहने का अवसर प्राप्त हुआ । इस आयोजन में स्वास्थ्य शिक्षा के कुछ विषयों को छूने का प्रयास किया । वर्तमान जीवन शैली,  समय का अनुपालन, जीवन में अनुशासन, मधुमेह, मोटापा, तनाव, अनिंद्रा,  रक्तचाप, भोजन, स्वच्छता सहित कई विषयों की चर्चा हुई । सभी साधकों ने इस अवसर का लाभ उठाया और सामाजिक बुराइयों को दूर करने एवं स्वच्छता अपनाने का संकल्प लिया ।

       मैं भारतीय योग संस्थान के इस जनोपयोगी कार्यक्रम " जीओ और जीवन दो" के सिद्धान्त से बहुत अभिभूत हुआ । कार्यदिवस (बुधवार) होने के बावजूद कार्यक्रम में बहुत लोगों की भागीदारी देखने को मिली । हमें अपने जीवन में योग साधना को अपनाना अतिआवश्यक है । 'स्वास्थ्य जागरूकता' और 'भोजन अनुशासन' के संकल्प से हम सदैव निरोग एवं स्वस्थ रह सकते हैं । सभी योग साधकों को 53वें स्थापना दिवस की बहुत- बहुत शुभकामनाएं ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
11.04.2019

No comments:

Post a Comment