Sunday 14 April 2019

Hamare Ram : हमारे राम

खरी खरी - 413 : रामनवमी पर हमारे राम

    इस वर्ष महाष्टमी और नवमी पूजा 13 अप्रैल 2019 शनिवार को मनाई जा रही है क्योंकि 13 अप्रैल को सुबह 08:16 बजे के बाद ही नवमी तिथि लगने की बात कही जारही है जो 14 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक ही विद्यमान रहेगी ।

    आज रामजी के बारे में बहुत बड़े लेख की जरूरत नहीं है क्योंकि राम के बारे में हम सब जानते हैं, प्रतिवर्ष रामलीला भी देखते हैं, सुन्दर कांड का पाठ भी करते-सुनते हैं और यदाकदा राम कथा भी सुनते हैं । राम के बारे में जानते तो हैं परन्तु उनके बताए मार्ग पर नहीं चलते । राम की तरह हम निषाद- सबरी को गले नहीं लगाते । हम पर्यावरण पर भी ध्यान नहीं दे रहे और न हमें उस राम-राज्य की चिंता है जिस में सामाजिक न्याय और सामाजिक सौहार्द को प्रमुखता दी जाती थी । राम- भक्त हनुमान जी की तरह हम में सेवा -भाव भी नहीं है । हो सके तो इस पर विनम्रता से मंथन करें क्योंकि राम जी संयम, विनय, सामंजस्य, सौहार्द, मर्यादा, शिष्टाचार तथा कर्म के प्रतीक हैं  । यह गीत भी हमें यही शिक्षा दे रहा है -

'देखो वो दिवानों
तुम ये काम न करो,
राम का नाम
बदनाम न करो ।'

     समाज और देश के लिए कुछ अच्छा काम करके आज अपने राम को रिझाने का पवित्र अवसर है । आइये अपने राम को रिझायें ।  रामनवमी की सभी मित्रों को हार्दिक शुभकामना ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
13.04.2019

No comments:

Post a Comment