Thursday 8 August 2019

Tiloo Rauteli sammaan : तीलू रोतेली सम्मान

मीठी मीठी-326: राजधानी में तीलू रौतेली जयंती

     08 अगस्त 2019 को राजधानी में वीरांगना तीलू रौतेली की 359वीं जयंती UFNI (उत्तराखंड फिल्म एण्ड नाटक इंस्टीट्यूट ) द्वारा नई दिल्ली बाल भवन के बाल सभागार में मनाई  गई । इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे जिनमें मुख्य थे सांसद तीरथ सिंह रावत, ले.जन.( से नि) अरविंद सिंह रावत, कर्नल (से नि) चन्द्र पटवाल, अधिवक्ता संजय दरामोड़ा, श्री सच्चिदानंद शर्मा आदि । UFNI द्वारा दिया जाने वाला इस वर्ष का तीलू रोतेली पुरस्कार  सामाजिक क्षेत्र में अग्रणी हल्द्वानी की सुश्री सुमन अधिकारी को दिया गया ।  समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया । इस अवसर पर सांसद तीरथ सिंह रावत,  संस्था के संरक्षक के ऐस भंडारी, अध्यक्ष सुश्री संयोगिता ध्यानी और सचिव सुश्री सुमित्रा किशोर ने आगंतुकों को संबोधित किया । तीलू  रौतेली उत्तराखंड की वह वीरांगना थी जिसने अपने दम पर सामंती कुप्रथाओं का सामना किया और वीरगति को प्राप्त हुई । उनका जन्म 8 अगस्त 1661 बताया जाता है ।  उत्तराखंड सरकार द्वारा इस वीरांगना के नाम पर प्रतिवर्ष सरकारी पुरस्कार भी दिए जाते हैं । कार्यक्रम का सफल संचालन श्री बृजमोहन शर्मा और सुश्री विजय लक्ष्मी भट्ट ने किया ।

      UFNI का प्रतिवर्ष उत्तराखंड की एक महिला को इस तरह पुरस्कृत किया जाना गर्व की बात है । इस तरह के पुरस्कार से इन समाजसेवियों को बाल मिलता है जो अपनी सामाजिकता के लिए प्रतिबद्ध हैं । हमें तीलू रौतेली के साथ ही उत्तराखंड की सुश्री बिसनी देवी साह, कुंती वर्मा, हंसा धनाई, बेलमती चौहान, गौरादेवी, टिंचरी माई, शिवानी, कुसुम नौटियाल, हेमा उनियाल, बछेंद्री पाल, रीना कौशल धर्मशक्तू, मधुमिता बिष्ट आदि जैसी कई नारी शक्तियों को याद स्वत: हो जाती है जो आज की नई पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं । इस अवसर पर  उत्तराखंड की इन सभी नारी शक्ति का हम आदर के साथ स्मरण करते हैं और सुश्री सुमन अधिकारी जी को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हैं  । 

       कार्यक्रम अपने निर्धारित समय से आरम्भ नहीं हुआ । विलंब का  जो भी कारण हो, हम आयोजकों से विनम्रता से अपील करना चाहेंगे कि कार्यक्रम लिखे हुए निर्धारित समय से आरम्भ किए जाने चाहिए ताकि जो लोग लिखे हुए समय से पहुंचते हैं उन्हें और विलंब से आने वालों को यह संदेश जाए कि आपने समय का अनुपालन किया ।  UFNI की पूरी टीम को इस आयोजन और सामाजिकता के लिए साधुवाद और शुभकामनाएं ।

पूरन चन्द्र कांडपाल

09.08.2019

         


No comments:

Post a Comment