Saturday 10 August 2019

Saarvabhaumik : सार्वभौमिक तीलू रौतेली

मीठी मीठी-329: तीलू रौतेली जयंती, सार्वभौमिक के वार्षिक दिवस पर

     10 अगस्त 2019 को राजधानी में वीरांगना तीलू रौतेली की 358 वां जन्मोत्सव  नई दिल्ली स्थित गढ़वाल भवन सभागार में सार्वभौमिक संस्था द्वारा मनाया गया । इस आयोजन की शुरुआत दीप प्रज्वलन एवम् वंदना के साथ हुई । संस्था की सचिव हिमानी बिष्ट द्वारा नारी सशक्तीकरण पर एक लघु व्याख्यान दिया । संस्था की महासचिव सुश्री शर्मिला अमोला द्वारा हेपेटाइटिस रोग के बारे में बड़े विस्तार से सहज शब्दों में बताया । उसके बाद आगंतुक गणमान्य व्यक्तियों द्वारा समरिका " नौनी " ( सशक्त बेटी, सशक्त समाज ) का विमोचन किया गया ।

     सार्वभौमिक आयोजित कार्यक्रम में दो  लघु नाटिकाओं का मंचन भी हुआ । पहली नाटिका थी "आब के होलू " और दूसरी नाटिका थी "बूढ़े माता - पिता का दर्द " । दोनों ही नाटिकाओं का मंचन कलाकारों द्वारा बड़ी उत्कृष्टता से किया गया जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया ।  दोनों ही नाट्यमंचन रोचक एवं संदेशवाहक थे ।  पहला नाटक गढ़वाली - कुमाउनी में संयुक्त संवाद के साथ था जबकि दूसरी नाटिका हिंदी में थीं । इस आयोजन में समाज में विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करते हुए नारी की पहचान को चार चांद लगा रही महिलाओं की चर्चा भी हुई और प्रिंसिपल  सुश्री रचना जोशी को संस्था ने सार्वभौमिक ऐवार्ड से सम्मानित किया गया । उत्तराखंड के पौड़ीखाल की 6 छात्राओं और दो गीत - संगीत साधक छोटे बच्चों को भी संस्था ने सम्मानित किया । इन दो बच्चो - मनीष और तनुज ने वाद्यों के साथ मंच पर प्रस्तुति भी दी ।

      इस  आयोजन एक विशेष कार्यक्रम "उत्तराखंड के लोक  गीत - संगीत की अनंत यात्रा " था जिसमें तीन काल खंडों  ( 1930 ,-1970, 1970 - 2000 और 2000 से आगे ) की चर्चा डॉ कालेश्वरी जी ने की । इस रंगारंग कार्यक्रम को करीब दो दर्जन से अधिक कलाकारों, गायकों, संगीतज्ञों ने प्रस्तुत किया । सबका नाम लिखना संभव नहीं है । फिर भी लक्ष्मी रावत पटेल, पुष्पा जोशी, गीता गुसाईं, राकेश गौड़, ठगरियाल जी, पंड्रियाल जी और नरेंद्र अजनबी जी ने दर्शकों को आत्मविभोर किया । कुछ ऐसे बेजोड़ नृत्य देखने को मिले जिन्होंने दर्शकों को 1960 के दसक में पहुंचा दिया ।

     गढ़वाल भवन के खचाखच भरे सभागार में कई साहित्यकार, पत्रकार, कवि, राजनीतिज्ञ, कलाकार और कई गणमान्य व्यक्ति  थे जिनमें सर्वश्री सांसद तीरथ सिंह रावत, कर्नल चन्द्र सिंह पटवाल, हरिपाल रावत, मोहबत सिंह राणा, डॉ पवन मैठाणी, अर्जुन सिंह राणा, अधिवक्ता संजय दरामोड़ा, देवेन्द्र जोशी, सुश्री द्रौपदी, मधु बेरिया साह, आरुषि निशंक, एम सी पपनै, हेम पन्त, चारु तिवारी, के सी पांडे आदी प्रमुख थे । मंच का संचालन संस्था के संयोजक एवम् अध्यक्ष अजय सिंह बिष्ट एवम् हिमानी बिष्ट ने किया ।  पांच घंटे के इस रोचक कार्यक्रम को शब्दों में बांधना आसान नहीं है । इस  सफल आयोजन के लिए सार्वभौमिक टीम और इससे जुड़े परिवारों  तथा अंत तक टिके रहने वाले दर्शकों को बधाई और शुभकामना । 

पूरन चन्द्र काण्डपाल


11.08.2019


No comments:

Post a Comment