Tuesday 4 February 2020

Kaise milte hain padma sammaan : कैसे मिलते हैं पदमसम्मां

मीठी मीठी - 422 : कैसे मिलते हैं पद्मसम्मान ?

      पद्मसम्मान जो 1954 से प्रतिवर्ष दिए जाते हैं ,2019 में पद्मसम्मान के लिए कई हज़ार आवेदन पहुंचे थे जिनमें से केवल 141 (7+16+118) को ही ये सम्मान दिए गए । अधिकतम 120 नागरिकों को ही पद्मसम्मान दिए जाते हैं परन्तु इस वर्ष ये 141 व्यक्तियों को दिए गए। अपवाद को छोड़कर ये मरणोपरांत नहीं दिए जाते । सम्मान पाने वाले को कोई सरकारी सुविधा या रकम नहीं मिलती । ये सम्मान चिकित्सकों को छोड़कर किसी भी सरकारी कर्मचारी को नहीं दिए जाते ।

      पद्मसम्मान तीन श्रेणी के हैं - पद्मविभूषण, पद्मभूषण और पद्मश्री ( ऊपर से नीचे को) जिन्हें किसी भी क्षेत्र में उच्चकोटि की सेवा का प्रदर्शन करने पर दिया जाता है । प्रधानमंत्री की अगुवाई में बनी एक कमिटी पुरस्कार पाने वाले नामों को अंतिम रूप देती है । इस कमिटी में कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, राष्ट्रपति के सचिव और 4 से 6 सदस्य होते हैं । आखिर में प्रधानमंत्री और राष्टपति सूची को मंजूरी देते हैं । सम्मान पाने वालों को एक प्रमाणपत्र तथा मैडल का रेप्लिका भी दिया जाता है ।

        पद्मसम्मान प्राप्त व्यक्ति सम्मान को अपने नाम के आगे- पीछे नहीं जोड़ सकता है । लेटर हैड या दूसरे कागजों में भी इसका प्रयोग नहीं किया जा सकता है । सभी 141 पद्मसम्मान पाने वालों को बधाई और शुभकामनाएं ।

पूरन चन्द्र काण्डपाल
04.02.2020

No comments:

Post a Comment