Sunday 2 February 2020

Kaavya kutumb : कुटुम्ब

मीठी मीठी -  421 : काव्य कुटुम्ब का वार्षिकोत्सव

     2 फरवरी 2020 को अपराह्न रोहिणी सेक्टर 4 दिल्ली स्थित विश्वकर्मा प्लेस में काव्य कुटुम्ब रोहिणी दिल्ली द्वारा अपना वार्षिकोत्सव मनाया गया । इस अवसर पर साहित्य चर्चा, नवांकुर सम्मेलन, काव्य मंथन और 5 भाषाओं - हिंदी, कुमाउनी, गढ़वाली, मैथिली और भोजीपुरी में काव्य पाठ आयोजित किया गया । काव्य पाठ में सहभागिता देने वाले कवि थे सर्वश्री पूरन चन्द्र कांडपाल, शंभू शिखर ( मुख्य अतिथि ), संतोष पटेल, कमल आग्नेय और मणिकांत झा । एक दर्जन से भी अधिक युवा और किशोर कवियों ने अपनी काव्य रचनाएं मंच से सुनाई । इस कार्यक्रम का पहला भाग 1 फरवरी 2020 को भी आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि हिंदी अकादमी के उपाध्यक्ष सुविख्यात वरिष्ठ कवि सुरेन्द्र शर्मा थे ।

        2  फरवरी 2020 के इस कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन से हुआ । संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री रश्मि ' पहली किरण ', डॉ राकेश मिश्रा और मीडिया प्रभारी दिल्ली हृदय सम्राट यशोदानंदन  सहित पूरी टीम ने इस भव्य आयोजन में बड़ी कर्मठता से अपनी अपनी भूमिका निभाई । सभी कवियों ने सभागार में बैठे दर्शकों को अपनी रचनाओं से आत्मविभोर किया । इस अवसर पर संस्था के सदस्यों को उनके साहित्य मंथन एवम् सहभागिता के लिए सम्मानित किया गया । इन शब्दों की लेखनी को भी सम्मानित किया गया । काव्य कुटुम्ब से जुड़े कई राज्यों के प्रतिनिधि एवम् युनाइटेड इंडिया के श्री वाई के मिश्रा, श्री रवि त्रिपाठी तथा कई गणमान्य व्यक्ति भी इस आयोजन में उपस्थित थे ।

         काव्य कुटुम्ब के इस साहित्यिक आयोजन से नई पीढ़ी के नवांकुरों को काव्य से जुड़ने का एक सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ । उनकी कविताओं में साहित्य, देशप्रेम, संस्कृति संयोजन और सौहार्द्र का मिठास देखने को मिला । हम काव्य कुटुम्ब संस्था को इस साहित्यिक सोच और उसके क्रियान्वयन के लिए साधुवाद करते हुए शुभकामना देते हैं कि उनका यह साहित्यिक लगाव अविरल गतिमान रहे और कविता के नवांकुर समाज में उगते रहें । अंत में इस संस्था की हिम्मत को नमन करते हुए कहना होगा -

तेरी हिममत तेरे साथ रहे,


विजय पताका तेरे हाथ रहे,


दस्तक देता उपहार लिए,


कर नव प्रभात अभिनंदन तू,


कर खुद अपना संचालन तू ।

पूरन चन्द्र कांडपाल


03.02.2020


No comments:

Post a Comment