Tuesday 29 October 2019

T B se bacho : टी बी से बचो

खरी खरी - 515 : टी बी (क्षय, तपेदिक ) से कैसे बचे देश ?

         सरकार ने वर्ष 2025 तक टी बी को देश से खत्म करने का लक्ष्य रखा है लेकिन देश में इस रोग के मरीजों की संख्या बढ़ रही है । टी बी से हर साल करीब 5 लाख लोग हमारे देश में मर जाते हैं । देश में करीब 22 लाख से अधिक टी बी के रोगी हैं जिनमें करीब डेढ़ लाख बच्चे हैं ।

          टी बी रोग के मुख्य लक्षण हैं लगातार सूखी खांसी, बुखार, वजन कम होना, रात को पसीना आना, छाती में दर्द, भूख कम लगना और छोटी छोटी सांस लेना | यह एक मध्यम गति का संक्रामक रोग है जो हवा से (सांस द्वारा) फैलता है | रोगी के फेफड़े में अड्डा बनाए रोगाणु उसकी सांस से, खासने से या छींक से बाहर आते हैं जिससे उसकी नजदीकी हवा रोगाणुयुक्त हो जाती है | उस हवा को जब स्वस्थ व्यक्ति सांस लेता है तो ये रोगाणु उसके फेफड़े में परवेश कर उसे रोगी बना सकते हैं | किसी भी भीड़ में यदि एक भी रोगी टी बी का है तो वह किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को यह रोग फैला सकता है ।

        जिन लोगों का इम्यून सिस्टम ( रोग प्रतिरोधक तंत्र) कमजोर है वे जल्दी टी बी की चपेट में आते हैं । कुपोषण इसका मुख्य कारण है । धूम्रपान जैसे बीड़ी, सिगरेट व तम्बाकू, हुक्का, सुल्पा आदि इस रोग को अधिक खतरनाक बनाते हैं । सड़क पर उड़ने वाली धूल - मिट्टी और कंस्ट्रक्शन कार्य से जनित प्रदूषण मनुष्य के फेफड़ों को रोग लगने में मदद करता है । दूषित खान - पान और जल से भी इस रोग की वृद्धि होती है जो फेफड़ों के आलावा दिमाग, हड्डी, गुर्दे, आंत, गर्भाशय सहित शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकता है । अतः टीबी से बचने के लिए उपरोक्त लक्षण होने पर रोगी को अस्पताल ले जाना तथा बच्चों को जन्म लेते ही बी सी जी का टीका लगाना बहुत जरूरी है ।

        नियमित संतुलित आहार नहीं मिलने पर भी रोग की संभावना रहती है । यही कारण है यह रोग गरीब तबके में अधिक पाया जाता है । जन जागृति ही टी बी का सबसे बड़ा बचाव है । अतः जिस व्यक्ति को आप निरन्तर खांसते हुए देखते हैं उसे एक बार सरकारी अस्पताल जाने में मदद करें । सरकारी अस्पताल में इलाज मुफ्त होता है । हम सब मिलकर अपने देश को टी बी मुक्त करने का संकल्प लें, यह भी एक देश सेवा है । आपके एक प्रयास से टी बी का फैलाव रुक सकता है ।

पूरन चन्द्र कांडपाल
30.10.2019

No comments:

Post a Comment