Monday 21 October 2019

Jayanand Bharti Jayanti : जयानंद भारती जयंती

मीठी मीठी - 370 : जयानंद भारती जयंती

     कल 20 अक्टूबर 2019 को जयानंद भारती स्मारक निधि (पं) दिल्ली द्वारा गांधी शांति प्रतिष्ठान नई दिल्ली में स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक एवम् नागरिक अधिकारों के समर्थक जयानंद भारती का 139वीं जयंती मनाई गई । इस अवसर पर एक वक्ताओं ने भारती जी के बारे में अपने विचार प्रकट किए जिनमें प्रमुख थे सर्वश्री गणेश लाल शास्त्री ( अध्यक्षता), पूरन चन्द्र कांडपाल, दिनेश ध्यानी, रमेश हितैषी, डॉ प्रयासी, पत्रकार देवसिंह रावत, जितेंद्र गढ़वाली, हरी सिंह, ओपी शास्त्री, संदीप कुमार, दिनेश सिंह बिष्ट आदि । संचालन सुरेश चन्द्र जी द्वारा किया गया । इस अवसर पत्रकार सत्येन्द्र रावत, ओम प्रकाश आर्य और चंदन प्रेमी सहित कई साहित्यिक, सामाजिक और राजनैतिक व्यक्ति उपस्थित थे ।

        जयानन्द भारती (18 अक्टूबर 1881–09 सितम्बर 1952), भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं सामाजिक चेतना के अग्रदूत थे। उन्होने ‘डोला-पालकी आन्दोलन’ चलाया। यह वह आन्दोलन था जिसमें शिल्पकारों के दूल्हे-दुल्हनों को डोला-पालकी में बैठने के अधिकार बहाल कराना था। लगभग 20 वर्षों तक चलने वाले इस आन्दोलन के समाधान के लिए भारती जी ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में मुकदमा दायर किया जिसका निर्णय शिल्पकारों के पक्ष में हुआ। स्वतन्त्रता संग्राम में भारती जी के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। 28 अगस्त 1930 को इन्होंने राजकीय विद्यालय जयहरीखाल की इमारत पर तिरंगा झंडा फहराकर ब्रिटिश शासन के विरोध में भाषण देकर छात्रों को स्वतन्त्रता आन्दोलन के लिए प्रेरित किया।

       भारती जी पर आर्य समाज का गहरा प्रभाव पड़ा । स्वामी श्रद्धानंद जी ने उनका मार्गदर्शन कर उनमें सामाजिक चेतना को समाज और राष्ट्र हित में जागृत किया । उन्होंने गांधी जी के असहयोग और सत्याग्रह आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई । आज हमें  कर्मवीर भारती जी के आंदोलन से प्रेरित होकर सामाजिक विषमता को दूर करने की आवश्यकता है क्योंकि ये विषमताएं आज भी समाज में मौजूद हैं । इस आयोजन के लिए स्मारक निधि की पूरी टीम को शुभकामनाएं ।

पूरन चन्द्र कांडपाल
21.10.2019

No comments:

Post a Comment