Friday 20 September 2019

Hem pant true true midia : हेम पंत ट्रु मीडिया

मीठी मीठी - 354 :  ट्रू मीडिया में हेम पंत

    कल 20 सितम्बर 2019 को गांधी शांति प्रतिष्ठान नई दिल्ली में " ट्रू मीडिया " पत्रिका के विशेषांक का लोकार्पण हुआ जिसमें बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी श्री हेम पंत जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर लगभग 30 रचनाकारों के विचार व्यक्त हैं । हेम पन्त  नाट्य मंचन तो करते ही हैं वे एक अच्छे कवि, शायर, लेखक, संचालक और कलाकार तथा एक अच्छे इंसान भी हैं । इस पत्रिका में उनके बारे सभी रचनाकारों ने अपने - अपने तरीके और विश्लेषण से पंत जी के बारे में लिखा है ।

       हेम पन्त जी के बारे में पत्रिका के पृष्ठ 28 से लिया गया एक अनुच्छेद यहां उद्धृत है - " हेम पंत एक कुशल वक्ता और मंच संचालक भी हैं । मैंने उनके मंच संचालन को कई बार देखा है । निर्धारित समय से वे मंच पर आते हैं और अपनी चिरपरिचित शैली में दर्शकों से जुड़ने लगते हैं । मंच में उत्पन्न विषम परिस्थितियों को भी से बखूबी झेल जाते हैं और प्रत्येक विषय, वस्तु और कलाकार या वक्ता के साथ पूरा न्याय करते हैं । वे कवि और शायर भी हैं । पंत जी हिंदी में कविता प्रस्तुत करते हैं परन्तु वे यदा - कदा कुमाऊनी कविता भी पढ़ते हैं । उनके साथ मुझे कई बार मंच साझा करने का अवसर भी प्राप्त हुआ है । परिस्थिति के हिसाब से वे शायरी करते हैं और दर्शकों को अपनी ओर खींच लेते हैं । हास्य - विनोद का रस भी उनकी वार्ता या संवाद में घुला रहता है । भी  वे एक अच्छे साहित्य  समीक्षक भी हैं । मेरे कुमाउनी उपन्यास "छिलुक " ( चिराग) की उन्होंने बहुत बेहतरीन समीक्षा की और इस समीक्षा का उन्हीं के द्वारा मंच से प्रस्तुतीकरण ( गढ़वाल भवन नई दिल्ली ) भी बड़े प्रभावशाली ढंग से किया ।"

      पत्रिका के लोकार्पण पर कई विशिष्ठ मंचासीन अतिथियों ने पंत जी के बारे में अपने विचार व्यक्त किए जिनमें मुख्य थे सुश्री सुशीला रावत ( मंच अध्यक्षता), डा हरि सुमन बिष्ट, डा हेमा उनियाल, डा विनोद बछेती ,( चेयरमैन DPMI),  सर्वश्री नरेंद्र सिंह लडवाल (सी एम डी सी हॉक ) फिल्म निर्देशक दीवान सिंह बजेली, संजय जोशी, ओ पी प्रजापति और पूरन चन्द्र कांडपाल । इस अवसर पर सभी अतिथि वक्ताओं का तुलसी पौध एवम् पत्रिका अंकित पात्र ( कप ) से सम्मान किया गया । पंत जी का भी सम्मान पत्रिका की पूरी टीम ने किया और पंत जी ने भी ट्रु मीडिया की पूरी टीम का सम्मान करते हुए धन्यवाद के साथ आभार व्यक्त किया ।

        इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे जिनमें प्रमुख थे सर्वश्री चारु तिवारी, सुनील नेगी, श्री उनियाल,  विनोद ढोंडियाल, गंगा दत्त भट्ट ( नाट्य निदेशक), डा सतीश कालेश्वरी, रमेश घिल्डियाल, खुशहाल सिंह बिष्ट, गायक फंड्रियाल, के सी पंत, सुधीर पंत,  हरीश सेमवाल, आर के मुद्गल, हीराबल्लभ कांडपाल, उमेश पंत (सार्थक प्रयास ) , अजय सिंह बिष्ट ( सार्वभौमिक ), मोहन सिंह बिष्ट,  सुश्री हेमा पंत, विभा पंत, कुसुम चौहान, सुनयना बिष्ट, विजय लक्ष्मी भट्ट, कुमू जोशी, किरण लखेड़ा, मीना कंडवाल,  प्रदीप शर्मा, महेंद्र लटवाल आदि । सभागार में अन्य कई लोग थे जिनका नाम यहां उद्धृत नहीं कर पाया । पंत जी पूज्य माता जी, भार्या हेमा पंत जी एवम् उनकी बेटियां व अन्य परिजन भी इस अवसर पर मौजूद थे । कार्यक्रम के अंत में हेम पंत जी ने सभी आगंतुकों और ' ट्रू मीडिया '  का आभार व्यक्त किया । अध्यक्ष सुश्री रावत ने अंत में अपना अध्यक्षीय उद्बोधन के साथ सभी को धन्यवाद दिया । मंच संचालन डा पुष्पा जोशी ( सह संपादक ट्रू मीडिया ) ने किया ।

पूरन चन्द्र कांडपाल
21.09.2019

No comments:

Post a Comment