Thursday 8 November 2018

Prakash parv : प्रकाश पर्व में पटाखा धुंध

खरी खरी - 336 : प्रकाश पर्व पर पटाखा धुंध

     पौराणिक कथा के अनुसार जब श्री राम जी 14 वर्ष के वनवास के बाद भार्या और अनुज सहित अयोध्या वापस आये तो प्रजा ने घर -घर दीप प्रज्ज्वलित कर खुशियां मनाई । हमने इस प्रथा-परम्परा को आगे बढ़ाया जिसने आगे चल कर आतिशबाजी का रूप ले लिया। आज वह आतिशबाजी जी का जंजाल बन गयी जिसने सांस लेना ही दूभर कर दिया ।

     07 नवम्बर 2018 दीपावली की रात को इस मानवजनित विभीषिका के कारण देश की राजधानी में कई जगहों पर आगजनी हुई जिससे काफी नुकसान हुआ । दिल्ली के अग्निशमन विभाग को आग बुझाने की कई कॉल आईं और विभाग ने बखूबी अपना कार्य किया । इस घरफूक तमाशे का अंदेशा पहले से ही विभाग को था इसलिए उसने अपने कर्मचारी इस सेवा के लिए तत्पर किये थे ।  

     8 नवम्बर 2018 की सुबह देश की राजधानी बारूदी आबोहवा में घुटन के साथ जीने को मजबूर हुई । जमकर फूटे पटाखों की वजह सेकई जगह तो 40 सिगरेट पीने के बराबर धुंआ लोगों ने सांस में लिया । न्यायालय के प्रतिबंध की खुलेआम धज्जियां उड़ते हम सब ने बेबस होकर देखी । वायुप्रदूषण 9 से 10 गुना तक बढ़ गया । 10 बजे रात के बाद भी उच्च शोर के पटाखे बहुत देर तक जलते रहे । ये उच्च शोर के पटाखे प्रतिबंध के बाद भी बाजार में पता नहीं कहां से आये ? पुलिस का इस पटाखा शोर पर कोई नियंत्रण नहीं था । 

     यदि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाखे नहीं फूटते तो ऐसी स्तिथि नहीं होती । न सीने में जलन होती और न सांस लेने में घुटन होती । न बच्चों के नाजुक अंग कुम्हलाते और न वृद्धों की श्वसन क्रिया अवरुद्ध होती । देर रात तक उच्च शोर के पटाखे फोड़ने वालों ने अपने क्षणिक आनंद के लिए पूरे वातावरण को जहरीला बना दिया । कुछ लोगों ने तो इसे धर्म के साथ जोड़ दिया । नुकसान के सिवाय पटाखा फोड़ने से और कुछ नहीं मिलता । हमारी पुलिस और प्रशासन इस बारूदी आबोहवा को रोकने में निष्फल क्यों रहे यह प्रश्न दो दिन बाद भी हवा में गूंज रहा है !!!

पूरन चन्द्र काण्डपाल


09.11.2018


No comments:

Post a Comment